Related Posts with Thumbnails

Wednesday, January 31, 2007

आने वाले 5 सालों में टेलिविजन की जगह इंटरनेट ले सकता है

एक खबर के अनुसार आने वाले 5 सालों में टेलिविजन की जगह इंटरनेट ले सकता है. आज की युवा पीढ़ी टीवी सेट से बोर होती जा रही है और इंटरनेट की तरफ खीची जा रही है टीवी सेट की बजाय लोग इंटरनेट पर आने वाली विडियों सामग्री को देखना ज्यादा पसंद करते है. यह देखते हुए तो लगता है कि इंटरनेट पर आने वाले कुछ सालों में विडियों का क्रेज बढ़ता जायेगा इसका एक उदाहरण गूगल की 'यूट्यूब' साइट से लगाया जा सकता है.
यह जानकारी बिल गेट्स ने विश्व आर्थिक मंच पर उद्धोगपतियों, राजनेताओ के बीच दी.

3 comments:

Divine India said...

बिल्कुल सत्य है…2-3 सालों में ही फर्क नजर आने लगेगा…।

Raag said...

Could you please make your posts left aligned instead of justified. It becomes difficult to read them in firefox and thunderbird.
Thanks
Anurag

Srijan Shilpi said...

दरअसल, मैं उसी दिन का इंतजार कर रहा हूँ, जब इंटरनेट की लोकप्रियता टेलीविजन से अधिक हो जाएगी। सही अर्थों में सूचना क्रांति और 'ग्लोबल विलेज' की अवधारणा तभी साकार होगी।

टेलीविजन में दोतरफा संवाद की गुंजाइश काफी कम है। इसमें आम आदमी की आवाज का सही प्रतिनिधित्व नहीं हो पाता। मीडिया आम आदमी के बजाय सत्ता और बाजार के अधिक करीब है। इंटरनेट अधिक लोकतांत्रिक है। यह भविष्य का जनसंचार माध्यम है। इंटरनेट पर ऑडियो, वीडियो, लाइव वेबकास्ट, फोटो आदि के प्रकाशन की सहज सुविधा के विकास के कारण जनसंचार का यह माध्यम सर्वसुलभ होता जा रहा है।

इंटरनेट के इस विकास के साथ दुनिया अधिक तेजी से बदलेगी और इस बदलाव को मुट्ठी भर ताकतवर लोग नियंत्रित नहीं करेंगे, बल्कि बहुसंख्यक जनता नियंत्रित करेगी।