Related Posts with Thumbnails

Tuesday, November 28, 2006

हमारा चिट्ठा देखे पूरी दुनिया - अभियान (I)

हमारे चिट्ठे को जन जन तक पहुंचाने के लिये मेरी योजना में कुछ ऐसी उपयोगी टिप्स शामिल है जो हम सभी चिट्ठाकारों को पता होना चाहिये, तथा कुछ ऐसे कार्य भी है जो हमें करना होंगे. यहां मैं जो टिप्स बताने जा रहा हूं हो सकता है उनमें से कई टिप्स आप पहले से जानते होंगे पर ये भी हो सकता है कि ये सभी टिप्स सभी चिट्ठाकारों को नहीं मालुम हो, साथ ही अगर ये टिप्स आपको महत्वपूर्ण लगे तो सभी चिट्ठाकारों तक इस सूचना को पहुंचाने में मेरा सहयोग करें.

1. आम इंटरनेट उपयोगकर्ता हमारे ब्लॉग तक कैसे पहुंचे?

आम उपयोगकर्ता हमारे ब्लॉग तक सर्च इंजन से हिन्दी में मैटर सर्च करके पहुंच पांऐ इसके लिये जरूरी है कि उनको यह बात पता हो कि सर्च इंजन हिन्दी में भी सूचनाए सर्च करके दे सकता है, आम उपयोगकर्ता तक यह सूचना हमें पहुंचानी होगी कि हिन्दी में भी सर्च किया जा सकता है.

इसके लिए इंटरनेट के अलावा अन्य मीडिया का सहारा लेना होगा. सभी ब्लॉगर को मिल कर यह प्रयास करना चाहिए, वर्कशाप आयोजित किए जाने चाहिए, समाचार पत्रों में, टीवी चैनल्स पर और अपने स्तर पर जैसे भी हम कर सके लोगो को यह बताने का प्रयास करना चाहिए कि अंग्रेजी में ही नहीं हिन्दी में भी सूचनाए ढूंढी जा सकती है. हिन्दी में भी सभी प्रकार की जानकारी मिल सकती है. इसके लिए केवल आपको सर्च इंजन में जाकर हिन्दी में टाइप करना होगा.

अगर लोग हिन्दी में सर्च करना प्रारंभ करते है तो उन्हैं हमारे ब्लॉग मिलने लगेंगे

कुछ उदाहरण देखें






2. सर्च इंजन

हमारा चिट्ठा सारी दुनिया देखे इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि वह सभी सर्च इंजन की लिस्ट में हो, सबसे पहले इसकी जांच करले कि आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में आता है या नहीं. इसके लिए आप अपने ब्लॉग का नाम जैसे http://nitinhindustani.blogspot.com "सर्च इंजन" में टाइप करके सर्च करके देखे.



अगर आपका ब्लॉग सर्च में नहीं आता है तो इसका मतलब है कि आपका ब्लॉग आम लोगो तक नहीं पहुंच पा रहा है. कुछ सर्च इंजन की लिस्ट यहां दी जा रही है, जिस पर आप अपने ब्लॉग को चेक कर सकते है, कि वह इस सर्च इंजन की लिस्ट में है या नहीं.

www.google.com

www.yahoo.com

www.msn.com

www.alltheweb.com

www.altavista.com

गूगल एक ब्लॉग प्रेमी सर्च इंजन है यदि आपने कोई ब्लॉग बनाया है तो गूगल 4-6 सप्ताह में स्वयं ही आपके ब्लॉग को अपनी लिस्ट में ले लेता है, लेकिन बहुत से सर्च इंजन ऐसा नहीं करते है. ब्लॉग को सम्मिलित करने के लिए सर्च इंजिन्स ने ऐसे वेब पृष्ठ बना रखे है जहां जाकर हम अपने ब्लॉग को शामिल कर सकते हैं.

ऐसे ही कुछ लिंक यहां दिये गये है जहां जाकर आप अपने ब्लॉग को शामिल कर सकते है.

http://www.google.com/addurl/


http://www.submitexpress.com/?source=google


http://www.startranking.com/

इसी प्रकार आप दूसरे सर्च इंजन में अपना ब्लॉग सम्मिलित कर सकते है.

3. लिंक लोकप्रियता

फिर भी यदि आपका ब्लॉग 6 -8 सप्ताह में सर्च इंजन की लिस्ट में नहीं आता है तो
आपके चिट्ठे की कड़ी दूसरे चिट्ठों पर डाले, और बदले में आप अपने चिट्ठे पर दूसरों के चिट्ठों की कड़ियाँ डालें. तो सर्च इंजन स्वयं ही आपकी कड़ी को खोजकर आपके ब्लॉग को अपनी सूची में ले लेगा.
लिंक विनिमय की अधिक जानकारी के लिए यहां पढिएं.

http://akshargram.com/sarvagya/index.php/How_to_create_blogroll

हमारे ब्लॉग के जितने अधिक लिंक होंगे ब्लॉग लोकप्रियता उतनी ही अधिक होगी, और सर्च इंजन में उस ब्लॉग की वरियता उतनी ही अधिक होगी.

4. लिंक लोकप्रियता चेक करने का यंत्र

आप अपने ब्लॉग की लिकं लोकप्रियता चेक करके यह पता लगा सकते है कि आपके ब्लॉग की कितनी कड़िया दूसरे ब्लॉग पर है. जिस ब्लॉग की जितनी अधिक कड़ियां होगी उस ब्लॉग की उतनी ही अधिक लोकप्रियता होगी क्योकि आपके ब्लॉग की कड़ी उपयोगकर्ता को जितने ब्लॉग पर दिखाई देगी उतना ही आपके ब्लॉग का प्रचार होगा. अधिक कड़ियों के कारण सर्च इंजन में उस ब्लॉग की वरियता उतनी ही अधिक होती हैं.
अधिक कड़ियों वाला ब्लॉग सर्च इंजन को प्यारा है. यदि अधिक लिंक लोकप्रियता वाले ब्लॉग पर हमारे ब्लॉग का कड़ी शामिल हो तो हमारा ब्लॉग भी लोकप्रिय होगा साथ ही सर्च इंजन में हमारी वरियता उतनी ही अधिक होगी.

लिंक लोकप्रियता यहां चेक करे

http://www.submitexpress.com/linkpop/

अब आप URL1 में अपना ब्लॉग पता (example : http://nitinhindustani.blogspot.com) टाइप करें और सबमिट बटन प्रेस करें.


नीचे चित्र में दिखाए अनुसार लिंक लोकप्रियता दिखाइ देगी.


चित्र में मेरे ब्लॉग की लिंक लोकप्रियता 123 दिखा रहा है. आप भी अपने ब्लॉग की लोकप्रियता यहां जांचे, उसे बढ़ाने की कोशिश करें, लिंक विनिमय प्रारंभ करें और अपने ब्लॉग को लोकप्रिय करें.

1 comments:

Hindi Blogger said...

धन्यवाद, सरल भाषा में इतनी अच्छी जानकारी बाँटने के लिए!