Related Posts with Thumbnails

Monday, January 29, 2007

कैसे लगाए लेबल अपने ब्लॉग की पोस्ट में

ब्लॉगर में दी गई लेबल सुविधा के द्वारा आप अपने ब्लॉग की प्रत्येक पोस्ट पर लेबल लगा सकते है.
यदि आप अपने चिट्ठे में अलग- अलग प्रकार के लेख लिखते है तो ब्लॉगर के 'लेबल गुण' द्रारा आप के द्वारा की गई प्रत्येक पोस्ट को श्रेणी में बांटकर, चिट्ठे में दिखाई देने वाले साईड बार में प्रदर्शित कर सकते है, इससे चिट्ठा पढ़ने वाले एक श्रेणी में आने वाली सभी पोस्ट को एक ही पेज पर देख सकते है, जो आपने अब तक पोस्ट की है. जैसा कि चित्र में दिखाया गया है.


यदि आप एक श्रेणी में एक से अधिक पोस्ट करते है तो लेबल पर क्लिक करके आप के द्वारा की गई दी गई सभी पोस्ट को एक साथ देख सकते है.

अपनी पोस्ट में लेबल कैसे लगाये
नीचे दिये गये चरणों का उपयोग करके आप अपनी पोस्ट में लेबल लगा सकते है.
1. ब्लॉगर में लॉगिन करने के पश्चात 'Dashboard' पर क्लिक करके 'Dashboard' पर जायें
2. फिर 'New Post' पर क्लिक करके अपनी नई पोस्ट बनाये. न्यू पोस्टिंग विन्डो में आपको नीचे दाई ओर एक 'Label For This Post' लिखा हुआ दिखाई देगा. लेबल के टेक्सट बॉक्स में अपनी पोस्टिंग से संबंधित कोई शब्द टाइप कीजिए. जैसे कम्प्यूटर से संबंधित पोस्टिंग कर रहे है तो 'कम्प्यूटर' शब्द लिखे.

कुछ बातें जो लेबल बनाते समय याद रखनी है.
यदि आप एक से अधिक शब्द लेबल में लिखना चाहते है तो दो शब्द के बीच में ', ' कॉमा का उपयोग करे.
लेबल में इनका उपयोग नहीं कर सकते है जैसे &,<,>,@,!
3. यदि आप अपने द्वारा दिये गये अब तक के सभी लेबल को यहां देखना चाहते है तो 'Show All' बटन पर क्लिक करे, 'Show All' बटन पर क्लिक करने के पश्चात यह बटन 'Hide All' बटन में बदल जाएगा. यदि सारे लेबल नहीं देखना चाहते है तो 'Hide All' बटन पर क्लक करें. जैसा कि चित्र में दिखाया गया है.

निम्न चित्र में लेबल का उपयोग प्रदर्शित है.

4. अब 'Publish' बटन पर क्लिक करके अपनी पोस्ट को पब्लिश कर दीजिए, और फिर ‘View Blog’ पर क्लिक करके जब आप अपना ब्लॉग देखेंगे, आपके द्वारा दिये गये लेबल इस चित्र के समान दिखाई देंगे.

2 comments:

Udan Tashtari said...

अच्छी जानकारी, धन्यवाद.

शैलेश भारतवासी said...

बहुत-२ धन्यवाद इस नेक जानकारी के लिए।

अब मैं अपने ब्लॉग की बहुत सुन्दर सज़ावट कर सकता हूँ।