Related Posts with Thumbnails

Monday, January 08, 2007

मकर सक्रांति पर विशेष

14 जनवरी के दिन भारत में मकर सक्रांति मनाई जाती है. यह नये साल का सबसे पहला त्योहार होता है इस दिन को भारत के सभी राज्यों में अलग अलग तरह से मनाया जाता है. कहीं हवा में पतंगे उड़ाई जाती है, तो कहीं गिल्ली डंडे खेले जाते है. भारत के कुछ राज्यों में मकर सक्रांति को खासकर पतंगों का त्योहार माना जाता है, मकर सक्रांति के दिन गुजरात के अहमदाबाद में तथा राजस्थान के जोधपुर शहर में पतंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है.

जोधपुर में मकर सक्रांति या पतंग उत्सव को डेजर्ट काइट फेस्टिवल कहा जाता हैं. इसमें भारत से ही नहीं विदेशों से भी भाग लेने के लिए प्रतियोगी आते है. यह उत्सव जोधपुर के पोलो ग्राउंड में तीन दिन तक चलता है. इसमें दो प्रतियोगिता होती है. एक में पतंगों को डिजाइन करने और दूसरे में पतंगों को उड़ाने का प्रदर्शन रखा जाता है. पतंगों के रंग, आकार और डिजाइन को देखने के लिये दूर दूर से लोग आते है. तीसरे दिन यह प्रतियोगिता जोधपुर के उम्मेद भवन में रखी जाती है जहां जितने वाले दोनों प्रतियोगियों को पुरस्कार दिया जाता है.

अहमदाबाद में इस दिन सरदार पटेल स्टेडियम या पुलिस स्टेडियम में पतंग प्रतियोगिता का आयोजन रखा जाता हैं. यहां पर कई देशों से पतंगबाज और पतंग बनाने वाले आते है. यहां के पतंग बाजार में पतंगों का एक अनोखा संग्रह हैं. पतंगों को इतनी खूबसुरती से बनाया जाता है कि लोग देखते रह जाते है. सुबह सूरज निकलने के साथ रात को अंधेरा होने तक पतंगे उड़ाई जाती हैं. रात को उड़ाने के लिए बॉक्सनुमा पतंगे बनाई जाती है. जिन्हैं बॉक्सकाइट कहते है, जिसमें लाइट लगी होती है, इन्हैं तुकाल भी कहते है. रात के अन्धेरे में इनकी खुबसुरती देखने काबिल होती है. इस उत्सव पर गुजरात का प्रसिद्ध गरबा भी खेला जाता है.

1 comments:

Udan Tashtari said...

नितिन भाई

सुंदर पर्व परिचय दिया. अच्छी जानकारी मिली. धन्यवाद. लिखते रहें.