Related Posts with Thumbnails

Tuesday, February 06, 2007

विन्डोज में ऐसा नहीं कर सकते.............!

विन्डोज़ में CON नाम से फाईल या फोल्डर नहीं बनाया जा सकता है .... ऐसा क्यों होता है.
क्या आप जानते हैं?

3 comments:

क्षितिज said...

ऐसा इसलिए है क्योंकि पुराने डॉस से शुरू हुई प्रणाली के अनुसार कुछ नाम कुछ खास हार्डवेयर के लिए रखे गए हैं। इसमें CON का मतलब कंसोल है, PRN का मतलब प्रिंटर, LPT का मतलब पैरेलल पोर्ट आदि है। ये नाम इसलिए अन्य फाइलों को नहीं दिए जा सकते। इसके विपरीत यूनिक्स संबंधित सभी ओ.एस. ऐसी फाइले जो हार्डवेयर संबंधित हैं एक खास फोल्डर (/dev) में रखते हैं । एक और अंतर यह है कि विंडोज या डॉस में फाइल और फोल्डर इन दो चीज़ों के अलावा फाइलसिस्टम में कुछ नहीं होता। जबकि यूनिक्स में ७ अलग अलग किस्म की चीज़ें फाइलसिस्टम में होती हैं, फाइल, फोल्डर, सिम्बॉलिक लिंक, पाइप, सॉकिट, ब्लाक डिवाइस और कैरेक्टर डिवाइस। हार्डवेयर से संबंध सिर्फ ब्लाक और कैरेक्टर डिवाइस ही बना सकती हैं। तो एक फाइल का नाम console रखने से कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि असली कंसोल तो /dev फोल्डर में बनी console नामक कैरेक्टर डिवाइस है।

Upasthit said...

A folder name or base name for a file cannot be a reserverd word : CON,PRN,AUX,NUL,COM1,COM2,COM3,COM4,COM5,COM6,COM7,COM8,COM9,LPT1,LPT2,LPT3,LPT4,LPT6,LPT7,LPT8,LPT9.
Microsoft nahi chahti ki aap in namon se kisi file ka adhaar naam yaa kisi folder ka naam rakhen. Ye naam hardware devices ya I/O devices ke liye reserved hain.

Udan Tashtari said...

अच्छा प्रश्न और ज्ञानवर्धक जवाब.