Related Posts with Thumbnails

Thursday, February 01, 2007

प्रदेश में बनने जा रही है पहली वाई फाई कॉलोनी

अब तक प्रदेश में वायरलेस फिडेलिटि सिर्फ होटल्स, एयरपोर्ट या विशेष जगह पर होती थी. प्रदेश के एक शहर भोपाल में हायटेक कॉलोनी बनने जा रही है, घर की छत पर, किचन में, बेडरुम में कहीं पर भी अपना कम्प्यूटर ऑन करते से ही आप नेट से कनेक्ट हो जायेंगे यह सुविधा सिर्फ एक घर में ही नहीं बल्कि पूरी कॉलोनी में होगी. एक खबर के अनुसार यहां हायटेक सिक्युरिटी सिस्टम भी लगाया जा रहा है. कैमरे के द्वारा हर आने जाने वाले पर नजर रखी जायेगी, जिसमें 15 दिन तक का रिकार्ड रखा जायेगा जिससे अपराध कम होंगे तथा अपराधियों को ढूंढने में भी मदद मिलेगी. यही नहीं उस कॉलोनी में रहने वाला प्रत्येक शख्स कॉलोनी से दूर रहने पर भी वहां की गतिविधियों को नेट के द्वारा जान सकता है. अपनी कॉलोनी में कितनी बारिश हो रही है तथा कितनी धुप निकली है यह सब वह दुनिया में कहीं से भी देख सकेगा.

4 comments:

क्षितिज said...

अपने घर में इंटनेट की सुविधा हर कमरे में प्राप्त करने के लिए, बिना हर जगह नेट केबल का सलाद बनाए, वाई फाई का इस्तेमाल करना या विश्वविद्यालय कैंपस, पुस्तकालयों, या जैसे आपने कहा होटल या एयरपोर्ट पर तो समझ में आता है, पर एक पूरी वाई फाई कालोनी का औचित्य समझ में नहीं आता। भारत में किसी भी साधारण कालोनी में कुछ १० प्रतिशत से अधिक लोग इंटरनेट का प्रयोग दिन में एक घंटे से ज्य़ादा नहीं करते होंगे।

Udan Tashtari said...

थोड़ा और जानकारी दो इस कॉलोनी की. हम भी बुक करें मकान. हमारे प्रदेश की राजधानी है भाई. कौन बना रहा है, कब से काम शुरु हो रहा है, कैसे बुक करें आदि जानकारी भेजो, मन ललायित है.

Pankaj Bengani said...

बढिया

संजय बेंगाणी said...

सम्भवतः हाइटेक लोगो के लिए यह कोलोनी होगी, इसलिए अधिकतर लोग नेट क प्रयोग करेंगे ही.

अच्छी खबर है.